Latest News

Thursday, 13 July 2017

रेस्तरां में खाने पीने के लिए रहे है तो बिल को ध्यान से जांचे - effect of gst on restaurant bill know you are not recovering the wrong bill



नई दिल्ली: आमतौर पर उपभोक्ता किसी होटल या रेस्तरां में खाने-पीने के लिए जाता है तो बिल को ध्यान से नहीं देखता. लेकिन GST लागू होने के बाद भी आप यदि ऐसा नहीं करते तो संभव है कि इस क्षेत्र में नए टैक्स ढ़ांचे के आड़ में आपसे ज्यादा पैसा वसूला जा रहा है.

राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि जीएसटी खाने के पूरे बिल पर लगाया जाएगा. इसमें रेस्तरां में सेवा शुल्क शामिल है. वहीं अल्कोहल या अल्कोहल उत्पाद के मूल्य में वैट लगेगा. पहले बिल में सेवा कर लगता था. लेकिन होटल या रेस्तरां परिचालकों द्वारा इस्तेमाल में लाये गये कच्चे माल पर कर के भुगतान को अंतिम बिल के कर में नहीं घटाया जाता था. इसे इनपुट टैक्स क्रेडिट कहा जाता है.


लेकिन अब यह सुविधा माल एवं सेवा कर (जीएसटी) में उपलब्ध है. अधिया ने जीएसटी मास्टर क्लास में कहा, अधिकतर रेस्तराओं को आईटीसी इनपुट टैक्स क्रेडिट सुविधा उपलब्ध होने के कारण अपनी व्यंजन सूची में खाने के सामान के दाम में कमी लानी चाहिए.

राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि रेस्तरां, होटल और भोजनालय को अपनी व्यंजन सूची में खाने के सामान के दाम घटाने चाहिए ताकि जीएसटी के तहत कच्चे माल पर दिये गये कर की वापसी इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ प्रतिबिंबित हो.



कई तरह के अलग-अलग कर और उपकर खत्म कर 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद से सभी सेवाओं की कीमतों पर असर पड़ा है. आपके होटल बिल पर जीएसटी कैसे असर डाल रहा है यह समझना जरूरी है.

रेस्तरां के खाने को जीएसटी के अंदर रखा गया है. सर्विस टैक्स, सर्विस चार्ज और वैट हटने के बाद आपका बिल कैसा नजर आएगा साथ ही एसी और नॉन एसी रेस्तरां में आप पर किस दर से टैक्स लगेगा आइए समझते हैं.

शराब को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है

शराब को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है इसलिए आप रेस्तरां में अगर खाने के साथ शराब लेते हैं तो जीएसटी केवल खाने पर ही लगेगा, शराब पर नहीं.

शराब पर पहले की तरह वैट ही लगेगा और वह अलग होगा. अभी शराब के टैक्स को अलग कर केवल खाने पर लगने वाले टैक्स को समझने की कोशिश करते हैं.



हर एसी रेस्तरां में खाने पर 18% जीएसटी लगेगा. वहीं, नॉन-एसी रेस्तरां में खाने पर लगने वाला जीएसटी इस बात पर निर्भर करेगा कि वह रेस्तरां शराब सर्व करता है या नहीं.


शराब सर्व करने वाले नॉन एसी रेस्तरां में खाने पर 18% जीएसटी लगेगा और शराब सर्व न करने वाले रेस्तरां में खाने पर 12% जीएसटी. याद रहे कि यहां जीएसटी सिर्फ खाने पर लगेगा, शराब पर नहीं. प्री-पैक्ड और प्री-कुक्ड स्नैक्स पर 12% जीएसटी लगेगा.ऐसे रेस्तरां जिनका सालाना टर्नओवर 75 लाख रुपए से कम है वहां केवल 5% जीएसटी ही लगेगा.

कुछ राज्यों में सालाना टर्नओवर 50 लाख से कम होने पर 5% जीएसटी लगेगा. यह राज्य हैं- असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालिम, त्रिपुरा, सिक्किम और हिमाचल प्रदेश.


news in hindi, hind news, all news hindi, latest news, latest hindi news, latest news updates in hindi, hindi samachar, hindi samachar paper, hindi samachar latest, today news in hindi, hindi news today live, hindi news live, top news today in hindi, hindi news papers, hindi newspapers, newspaper in hindi, hindi news papers online, all hindi news papers, hindi newspapers and news sites, aaj tak hindi news, online hindi news, breaking news in hindi, hindi breaking news, hindi news sites, hindi news website, web hindi news, taja news hindi, daily news hindi, recent news in hindi, recent hindi news,


इसे भी पढ़िएएक बेहतरीन हिंदी न्यूज पोर्टल कैसा हो?

न्यूज, लेख यहाँ ढूंढिए...

No comments:

Post a Comment

News by Topic...

States (2335) Politics (2131) India (1318) international (1053) sports (920) entertainment (741) Controversy (585) economy (148) articles (120) religion (106) Social (50) career (43) mithilesh2020 (36) hindi news (29) top5 (23) narendra modi (10) images (8) others (8) Stories (2)

Follow by Email

News Archive

Contact Form

Name

Email *

Message *

Translate

WEBSITE BY...


क्या आप भी न्यूज, व्यूज या अन्य पोर्टल बनवाने के इच्छुक हैं? फोन करें

 मिथिलेश को: 99900 89080