Latest News

Wednesday, 5 July 2017

रिकॉर्ड आठवें खिताब की कवायद में लगे रोजर फेडरर और तीन बार के चैंपियन नोवाक जोकोविक - wimbledon federer and djokovic advance as opponents retire



लंदन: रिकॉर्ड आठवें खिताब की कवायद में लगे रोजर फेडरर और तीन बार के चैंपियन नोवाक जोकोविक ने यहां ज्‍यादा पसीना बहाए बिना विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बनाई जबकि महिला वर्ग में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी एंजलिक कर्बर ने भी शानदार शुरुआत की. दूसरी वरीयता प्राप्त जोकोविच और तीसरे वरीय फेडरर की शुरुआत हालांकि अजीबोगरीब रही. इन दोनों को आगे बढ़ने के लिये तीन सेट भी नहीं खेलने पड़े. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियों के मैच के बीच से हट जाने से दूसरे दौर में कदम रखा. फेडरर 44 जबकि जोकोविच 40 मिनट ही कोर्ट पर रहे. फेडरर ने विंबलडन में 85वां मैच जीता और इस तरह से जिमी कोनर्स के रिकॉर्ड को तोड़ा. उन्होंने उक्रेन के अलेक्सांद्र दोगलोपोलोव के मैच के बीच से हट जाने पर दूसरे दौर में प्रवेश किया. जब दोगलोपोलोव ने हटने का फैसला किया तब फेडरर 6-3, 3-0 से आगे चल रहे थे.

इससे पहले जोकोविक के साथ भी ऐसा हुआ. इस सर्बियाई खिलाड़ी ने सेंटर कोर्ट पर माटर्नि क्लिजान पर 6-3, 2-0 से बढ़त बना रखी थी जब स्लोवाकियाई खिलाड़ी ने खेल से हटने का फैसला किया. इस जीत से जोकोविक सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम मैच जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में फेडरर के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए. जोकोविक (234 मैच) ने भी कोनर्स को पीछे छोड़ा. पिछले साल फाइनल में सेरेना विलियम्स से हारने वाली जर्मन खिलाड़ी कर्बर को दूसरे दौर में जगह बनाने में कोई दिक्कत नहीं हुई. उन्होंने अमेरिका की इरीना फालकोनी को 6-4, 6-4 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की. कर्बर ने पिछले ऑस्ट्रेलियाई ओपन और यूएस ओपन का खिताब जीता था और इस बार उन्हें विंबलडन खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. वह हालांकि इस साल फ्रेंच ओपन के पहले दौर में हारकर बाहर हो गई थीं. इस शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में झलक दिखायी और सेंटर कोर्ट पर अमेरिकी क्वालीफायर फालकोनी को 87 मिनट में बाहर का रास्ता दिखाया. उन्हें अगले दौर में बेल्जियम की विश्व में 88वें नंबर की खिलाड़ी क्रिस्टीन फ्लिपकेन्स का सामना करना होगा. पुरुष वर्ग में स्पेन के डेविड फेरर ने 22वीं वरीयता प्राप्त रिचर्ड गास्केट को 6-3, 6-4, 5-7, 6-2 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया. यह 2006 के बाद पहला अवसर है जबकि दो बार सेमीफाइनल में पहुंचने वाले गास्केट पहले दौर में बाहर हो गए. जुआन माटर्नि डेल पोत्रो को जीत के लिये काफी पसीना बहाना पड़ा. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तनासी कोकिनाकिस को 6-3, 3-6, 7-6 (2), 6-4 से हराया. उनका अगला मुकाबला लाटविया के अर्नेस्ट गुलबिस से होगा जिन्होंने विक्टर एस्ट्रेला बुर्गोस को 6-1, 6-1, 6-2 से पराजित किया. डेल पोत्रो को तीसरे दौर में नोवाक जोकोविच से भिड़ना पड़ सकता है.

ब्रिटेन के उदीयमान स्टार काइल एडमंड ने विंबडलन में चार बार पहले दौर में हारने के बाद अपनी पहली जीत दर्ज की. इस 22 वर्षीय खिलाड़ी ने हमवतन अलेक्स वार्ड को 4-6, 6-3, 6-2, 6-1 हराया. पुरुष वर्ग के अन्य मैचों में रूस के मिखाइल यूज्नी ने फ्रांस के निकोलस माहूट को 6-2, 7-5, 6-4 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की जबकि जर्मनी के 27वें वरीय मिस्चा जेवेरेव ने ऑस्ट्रेलिया के बर्नार्ड टोमिच को 6-4, 6-3, 6-4 से हराया. छठी वरीयता प्राप्त मिलोस राओनिच और 15वें वरीय गेल मोनफिल्स भी सीधे सेटों में जीत दर्ज करके आगे बढ़ने में सफल रहे.

महिला वर्ग में आस्ट्रेलिया की क्वालीफायर एरीना रोडियोनोवा ने सात मैच प्वाइंट बचाकर रूस की 16वीं वरीय अनस्तेसिया पावलिचेनकोवा को बाहर का रास्ता दिखाया. विश्व में 166वीं रैंकिंग की रोडियोनोवा ने यह मैच 3-6, 7-6 (8-6), 9-7 से जीता. अमेरिका जब अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा था तब वहां की 24वीं वरीयता प्राप्त कोको वांडेवेगे ने महिला एकल में जर्मनी की मोना बार्थेल को 7-5, 6-2 से हराकर शानदार शुरुआत की. नीदरलैंड की किकी बर्टन्स बाहर होने वाली एक और वरीय खिलाड़ी रही. रोमानिया की सोरेना क्रिस्टीया ने इस 23वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को 7-6 (7-4), 7-5 से शिकस्त दी.


news in hindi, hind news, all news hindi, latest news, latest hindi news, latest news updates in hindi, hindi samachar, hindi samachar paper, hindi samachar latest, today news in hindi, hindi news today live, hindi news live, top news today in hindi, hindi news papers, hindi newspapers, newspaper in hindi, hindi news papers online, all hindi news papers, hindi newspapers and news sites, aaj tak hindi news, online hindi news, breaking news in hindi, hindi breaking news, hindi news sites, hindi news website, web hindi news, taja news hindi, daily news hindi, recent news in hindi, recent hindi news,


इसे भी पढ़िएएक बेहतरीन हिंदी न्यूज पोर्टल कैसा हो?

न्यूज, लेख यहाँ ढूंढिए...

No comments:

Post a Comment

News by Topic...

States (2335) Politics (2131) India (1318) international (1053) sports (920) entertainment (741) Controversy (585) economy (148) articles (120) religion (106) Social (50) career (43) mithilesh2020 (36) hindi news (29) top5 (23) narendra modi (10) images (8) others (8) Stories (2)

Follow by Email

News Archive

Contact Form

Name

Email *

Message *

Translate

WEBSITE BY...


क्या आप भी न्यूज, व्यूज या अन्य पोर्टल बनवाने के इच्छुक हैं? फोन करें

 मिथिलेश को: 99900 89080