Latest News

Thursday, 3 August 2017

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम का स्‍कोर एक विकेट खोकर 77 रन - indiavssri lanka second test live first day in colombo



कोलंबो: शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी. सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने फिट होकर प्‍लेइंग इलेवन में वापसी की है, उन्‍हें अभिनव मुकुंद की जगह टीम में लिया गया है. टीम इंडिया के बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा का यह 50वां और शिखर धवन का यह 25वां टेस्‍ट मैच है. नियमित सलामी बल्लेबाज केएल राहुल वायरल बुखार की चपेट में आने के कारण पहला टेस्ट नहीं खेल पाये थे. हालांकि उनकी गैर मौजूदगी का हालांकि टीम के प्रदर्शन पर असर नहीं पड़ा और भारत ने 304 रन से पहला टेस्ट जीता था. भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया है. 16 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर एक विकेट खोकर 77  रन है. शिखर धवन (35) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं. केएल राहुल 32  और चेतेश्‍वर पुजारा 10   रन बनाकर क्रीज पर हैं.

श्रीलंका के लिए गेंदबाजी की शुरुआत नुवान प्रदीप ने की. ओवर की आखिरी ही गेंद पर शिखर ने चौका लगाकर खाता खोला. हालांकि यह विश्‍वसनीय शॉट नहीं था. कप्‍तान दिनेश चंदीमल दूसरे ही ओवर में रंगना हेराथ को आक्रमण  पर ले आए. इस ओवर में धवन ने छक्‍का लगाया. ओवर में कुल 10 रन बने.प्रदीप की ओर से फेंके गए पारी के तीसरे ओवर में भी धवन ने चौका जमाया. अपने साथी धवन की देखादेखी राहुल ने भी पारी के छठे ओवर में हाथ खोले और हेराथ को दो चौके जमा दिए. पारी के 10वें ओवर में केएल राहुल को करुणारत्‍ने की गेंद पर अम्‍पायर ने एलबीडब्‍ल्‍यू दे दिया था लेकिन रिव्‍यू लेकर राहुल बचने में सफल रहे. रिव्‍यू में दिखा कि गेंद विकेट से ऊपर निकल रही थी. पारी के 11वें ओवर में भारत को धवन (35रन, 37 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍का) का विकेट गंवाना पड़ा. श्रीलंका की ओर से लिए गए रिव्‍यू के बाद धवन को दिलरुवान परेरा की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू दिया गया.

रैंकिंग के लिहाज से भी दोनों टीमों के बीच काफी फर्क है. जहां भारतीय टीम टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष पर है वहीं श्रीलंका टीम शीर्ष पांच टीमों में भी शामिल नहीं है. संगकारा और जयवर्धने जैसे धाकड़ बल्‍लेबाजों के संन्‍यास लेने के बाद यह टीम फिलहाल पुनर्निर्माण के दौर से गुजर रही है. दूसरा टेस्‍ट जीतते ही भारतीय टीम सीरीज अपने नाम पर कर लेगी क्‍योंकि यह टेस्‍ट जीतते ही उसे 2-0 की अजेय बढ़त हासिल हो जाएगी.

राहुल बुखार से उबर चुके हैं और अपनी फिटनेस भी साबित कर दी है. कोहली ने मैच से पहले कहा था, ‘राहुल हमारे नियमित सलामी बल्लेबाज हैं. राहुल ने पिछले दो साल में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. वह वापसी का हकदार है.’ उन्होंने कहा था, ‘इस तरह की स्थिति में आपको बैठकर यह विचार करना होता है कि किस खिलाड़ी ने मैच में अधिक प्रभाव डाला. कौन खिलाड़ी सीधे मैच में अंतर पैदा कर सकता है. ईमानदारी से कहूं तो यह इस पर निर्भर करता है कि किसने पिछले मैच में बेहतर प्रदर्शन किया.’ दिलचस्प बात यह है कि पिछली बार भी यहां खेलते समय भारत को सलामी जोड़ी की इस दुविधा का सामना करना पड़ा था . उस समय धवन और मुरली विजय दोनों बाहर थे और राहुल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ पारी का आगाज किया था .



मेजबान टीम के लिये भारत की चुनौती काफी कठिन है. भारत टेस्ट रैंकिंग में पहले और श्रीलंका सातवें स्थान पर है जिससे फासले का पता चलता है .गॉल  टेस्ट के बाद यह फासला और बढ गया है. एक साल पहले श्रीलंका ने आस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया था लेकिन अब हालात एकदम बदल चुके हैं .उस समय पिचें भी अलग थी और श्रीलंकाई आक्रमण भी धारदार था .श्रीलंका के लिये अच्छी खबर यह है कि कप्तान दिनेश चंदीमल निमोनिया से उबर चुके हैं और इस मैच के लिए उपलब्ध हैं. रंगना हेराथ भी टीम में हैं .



इस मैदान पर दोनों टीमों ने दो-दो टेस्ट जीते हैं जबकि भारत ने पिछली बार 2015 में यहां 117 रन से जीत दर्ज की थी . पिछली बार यहां हरी भरी पिच पर पुजारा ने पहली पारी में नाबाद 145 रन बनाये थे .उसके बाद से वह लगातार तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं और यहां अपना 50वां टेस्ट खेलेंगे.


news in hindi, hind news, all news hindi, latest news, latest hindi news, latest news updates in hindi, hindi samachar, hindi samachar paper, hindi samachar latest, today news in hindi, hindi news today live, hindi news live, top news today in hindi, hindi news papers, hindi newspapers, newspaper in hindi, hindi news papers online, all hindi news papers, hindi newspapers and news sites, aaj tak hindi news, online hindi news, breaking news in hindi, hindi breaking news, hindi news sites, hindi news website, web hindi news, taja news hindi, daily news hindi, recent news in hindi, recent hindi news,


इसे भी पढ़िएएक बेहतरीन हिंदी न्यूज पोर्टल कैसा हो?

न्यूज, लेख यहाँ ढूंढिए...

No comments:

Post a Comment

News by Topic...

States (2335) Politics (2131) India (1318) international (1053) sports (920) entertainment (741) Controversy (585) economy (148) articles (120) religion (106) Social (50) career (43) mithilesh2020 (36) hindi news (29) top5 (23) narendra modi (10) images (8) others (8) Stories (2)

Follow by Email

News Archive

Contact Form

Name

Email *

Message *

Translate

WEBSITE BY...


क्या आप भी न्यूज, व्यूज या अन्य पोर्टल बनवाने के इच्छुक हैं? फोन करें

 मिथिलेश को: 99900 89080