Latest News

Wednesday, 16 August 2017

उत्तर कोरिया ने अमेरिका के गुआम द्वीप पर नहीं बदला है हमले का फैसला - north korea leader kim jong holds fire on guam missile launch



नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी के बाद भी उत्तर कोरिया ने अमेरिका के  गुआम द्वीप पर हमले का फैसला नहीं बदला है. न्यूज एजेंसी रायटर के मुताबिक उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग अपनी सेना से युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है. उत्तर कोरिया के इस रुख के बाद अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कहा अगर उत्तर कोरिया ने गुआम पर मिसाइलें दागीं तो उनकी सेना उसे मार गिराएगी. मंगलवार को उत्तर कोरिया ने हमले के फैसले बदलने की बात कही थी, जिसके बाद गुआम के लोगों ने खुशियां मनाई थी. इन खबरों के आने के कुछ समय बाद ही अंतरराष्ट्रीय मीडिया में खबर आई की किम जोंग लगभग दो सप्ताह बाद सेना कमान का निरीक्षण करते सार्वजनिक रूप से देखे गए. वह सेना अधिकारियों से उस मैप को समझ रहे थे, जिसमें उन चार मिसाइलों की दिशा तय की गई है जो उत्तर कोरिया के पूर्वी तट के पास से प्रक्षेपित होने के बाद जापान के इलाकों को पार करते हुए गुआम के नजदीक समंदर में गिरेंगे.



रायटर ने कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के हवाले से कहा है कि किम जोंग ने मंगलवार को काफी देर तक मिसाइल प्रक्षेपण के प्लान के बारे में बातचीत की. किम ने संकेत दिया कि वह अमेरिका-प्रशांत क्षेत्र की ओर मिसाइलों के परीक्षण की योजना को फिलहाल स्थगित रखेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि वह अमेरिकियों के मूर्खतापूर्ण बर्ताव को अभी और देखेंगे. अमेरिकी साम्राज्यवादियों ने अपने गले में खुद फंदा डाला है.



गुआम में खुशी का माहौल: इससे पहले उत्तर कोरिया गुआम द्वीप पर चार मिसाइलें दागने की धमकी से पीछे हटते हुए दिखा था. इसके बाद प्रशासनिक रूप से अमेरिका के अधीनस्थ इस क्षेत्र के अधिकारियों ने राहत की सांस ली थी. लेफ्टिनेंट गवर्नर रे टोनोरियो ने कहा, ''यहां ऐसा कोई संकेत नहीं दिख रहा है कि निकट भविष्य या दूरस्थ भविष्य में कोई मिसाइल हमला होगा जैसा कि हम सुन रहे थे.''


गुआम होमलैंड सिक्योरिटी के जॉर्ज शाफॉरस ने उन रिपोर्टों को खारिज किया कि उपग्रह से भेजी गई तस्वीरों में उत्तर कोरिया संभावित प्रक्षेपण करने के लिए मिसाइल की तैनाती करते दिख रहा है. उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि यह मंगलवार को उत्तर कोरिया के स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर ''केवल शक्ति प्रदर्शन'' था.


टोनोरियो ने कहा कि किम बढ़ा चढ़ाकर दिए गए अपने कुछ बयानों से पीछे हटते दिख रहे हैं. उन्होंने कहा, ''हम खुश है कि उन्होंने अपनी योजनाओं पर विचार किया और गुआम पर तुरंत कोई हमला नहीं करेंगे.'' उत्तर कोरिया ने पिछले महीने दो अंतमर्हाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था जिसकी जद में अमेरिका का मुख्य भूभाग भी आ रहा था. इन परीक्षणों के बाद से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया था.


news in hindi, hind news, all news hindi, latest news, latest hindi news, latest news updates in hindi, hindi samachar, hindi samachar paper, hindi samachar latest, today news in hindi, hindi news today live, hindi news live, top news today in hindi, hindi news papers, hindi newspapers, newspaper in hindi, hindi news papers online, all hindi news papers, hindi newspapers and news sites, aaj tak hindi news, online hindi news, breaking news in hindi, hindi breaking news, hindi news sites, hindi news website, web hindi news, taja news hindi, daily news hindi, recent news in hindi, recent hindi news,


इसे भी पढ़िएएक बेहतरीन हिंदी न्यूज पोर्टल कैसा हो?

न्यूज, लेख यहाँ ढूंढिए...

No comments:

Post a Comment

News by Topic...

States (2335) Politics (2131) India (1318) international (1053) sports (920) entertainment (741) Controversy (585) economy (148) articles (120) religion (106) Social (50) career (43) mithilesh2020 (36) hindi news (29) top5 (23) narendra modi (10) images (8) others (8) Stories (2)

Follow by Email

News Archive

Contact Form

Name

Email *

Message *

Translate

WEBSITE BY...


क्या आप भी न्यूज, व्यूज या अन्य पोर्टल बनवाने के इच्छुक हैं? फोन करें

 मिथिलेश को: 99900 89080