Latest News

Monday, 27 November 2017

नागपुर टेस्‍ट में एक पारी और 239 रन से हारा श्रीलंका - india vs sri lanka live 2nd test 4th day at nagpur



नागपुर: नागपुर टेस्‍ट में टीम इंडिया ने गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी दोनों ही क्षेत्रों में मेहमान श्रीलंका टीम की जमकर खबर लेते हुए पारी  के अंतर से जीत हासिल की है. मैच के चौथे दिन मेहमान टीम अपनी दूसरी पारी में 49.3 ओवर में 166  रन पर आउट हो गई और उसे एक पारी और 239 रन के अंतर से हार झेलनी पड़ी. भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के आगे श्रीलंका टीम लगातार विकेट गंवाती रही. कप्‍तान दिनेश चंदीमल (61) ही कुछ संघर्ष कर सके. मैच के चौथे दिन, आज पहले सेशन में ही मेहमान टीम के आठ विकेट गिर गए थे और उसकी हार तय हो चुकी थी. श्रीलंका टीम पहली पारी में 205 रन बनाकर आउट हुई थी जिसके जवाब में भारतीय टीम ने पहली पारी छह विकेट पर 610 रन बनाकर घोषित की थी. पहली पारी के आधार पर विराट कोहली की टीम को 405 रन की विशाल बढ़त हासिल हुई थी.

ऑफ स्पिनर आर. अश्विन और विराट कोहली के लिए यह मैच विशेष उपलब्धि वाला साबित हुआ. अश्विन ने लाहिरु गमागे को बोल्‍ड कर सबसे तेजी से टेस्‍ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले बॉलर बनने की उपलब्धि हासिल की. अश्विन का यह 54वां टेस्‍ट है. कप्‍तान विराट कोहली ने भी भारत की पहली पारी में अपना पांचवां दोहरा शतक जमाते हुए कप्‍तान के तौर पर सबसे ज्‍यादा दोहरे शतक जमाने के वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा के रिकॉर्ड की बराबरी की. कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.


चौथे दिन भारत की गेंदबाजी की शुरुआत आर. अश्विन ने की. यह ओवर मेडन रहा. दिन के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर करुणारत्‍ने ने ईशांत शर्मा को चौका लगाकर टीम के लिए पहला स्‍कोरिंग शॉट लगाया.अश्‍विन के अगले ओवर में तिरिमाने ने चौका जमाया.टीम इंडिया को दिन के पहले विकेट के लिए ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. पारी के 16वें ओवर में रवींद्र जडेजा यह कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने दिमुथ करुणारत्‍ने (18रन, 45 गेंद, तीन चौके) को विजय के हाथों कैच करा दिया. विजय ने फारवर्ड शॉर्टलेग पर यह कैच बेहतरीन तरीके से लपका. श्रीलंका का दूसरा विकेट 34 रन के स्‍कोर पर गिरा. पारी के 20वें ओवर में मैथ्‍यूज ने जडेजा को छक्‍का लगाते हुए अपना खाता खोला. भारतीय टीम के लिए तीसरी सफलता तेज गेंदबाज उमेश यादव ने हासिल की. उन्‍होंने अच्‍छी बैटिंग कर रहे लाहिरु तिरिमाने (23 रन, 62 गेंद, तीन चौके) को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच करा दिया. श्रीलंका का चौथा विकेट एंजेलो मैथ्‍यूज के रूप में गिरा, जिन्‍हें रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया. मैथ्‍यूज (10रन, 32 गेंद, एक छक्‍का) का कैच रोहित शर्मा ने पकड़ा.

श्रीलंका का कोई बल्‍लेबाज विकेट पर रुककर संघर्ष करने की इच्‍छाशक्ति नहीं दिखा पाया. पांचवां विकेट निरोशन डिककेला (4रन, 12 गेंद) के रूप में गिरा जिन्‍हें ईशांत शर्मा ने दूसरे स्लिप में विराट कोहली के हाथों झिलवाया. डिकेवला की जगह पर आए शनाका ने अश्विन की गेंद पर दो छक्‍के लगाए लेकिन ज्‍यादा देर नहीं टिके. उनका विकेट अश्विन के ही खाते में गया. शनाका का 17 रन के स्‍कोर पर कैच राहुल ने लपका. श्रीलंका टीम को इसके बाद दिलरुवान परेरा (0) और रंगना हेराथ (0) के विकेट गंवाने पड़े. शनाका, परेरा और हेराथ को आउट करते हुए अश्विन ने अपने टेस्‍ट विकेटों की संख्‍या 299 तक पहुंचा ली.लंच के समय श्रीलंका का स्‍कोर 8 विकेट पर 145 रन था और भारतीय टीम जीत से महज दो विकेट दूर थी.

लंच के बाद श्रीलंका टीम ने अपने 150 रन पूरे किए. टीम ने इसके लिए 42.4 ओवर खेले. पारी का अंत नजदीक जानकर श्रीलंका के निचले क्रम के बल्‍लेबाज लकमल खुलकर बल्‍लेबाजी कर रहे थे. उन्‍होंने आर. अश्विन की गेंद पर छक्‍का भी जमाया. लंच के बाद श्रीलंका के कप्‍तान दिनेश चंदीमल (61 रन, 82 गेंद, 10 चौके) भी पेवेलियन लौट गए. उन्‍हें उमेश यादव की गेंद पर आर. अश्विन ने कैच किया. लाहिरु गमागे के रूप में श्रीलंका का आखिरी विकेट लेते हुए रविचंद्रन अश्विन ने टेस्‍ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे किए. श्रीलंका की पूरी पारी 166 रन पर आउट हुई. सुरंगा लकमल 31 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के लिए आर. अश्‍विन ने सर्वाधिक चार विकेट लिए.ईशांत शर्मा, रवींद्र जडेजा और उमेश यादव के खाते में दो-दो विकेट आए.

विकेट पतन: 0-1 (समरविक्रमा, 0.2), 2-34 (करुणारत्‍ने, 15.2), ,48-3 (तिरिमाने, 20.4), 68-4 (मैथ्‍यूज, 25.2), ,75-5 (डिकवेला, 30.5), ,102-6 (शनाका, 33.3), 107-7 (परेरा, 35.1), 107-8 (हेराथ, 35.3),,165-9 (चंदीमल, 46.5),,166-10 (गमागे, 49.3)

इससे पहले, तीसरे दिन श्रीलंका की दूसरी पारी की शुरुआत पहले ही ओवर में बिगड़ गई थी. ओवर की दूसरी ही गेंद पर ईशांत शर्मा ने सदीरा समरविक्रमा (0) को बोल्‍ड कर दिया. इसके बाद करुणारत्‍ने और तिरिमाने ने नाबाद रहते हुए दिन सुरक्षित निकाल दिया था.

भारतीय टीम ने तीसरे दिन अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 610 रन बनाकर घोषित की. मैच के दूसरे दिन मुरली विजय और चेतेश्‍वर पुजारा ने शतक जमाए थे. तीसरे दिन बारी विराट कोहली और रोहित शर्मा की थी. विजय ने 128, चेतेश्‍वर पुजारा ने 143, विराट कोहली ने 213 और रोहित शर्मा ने नाबाद 102  रनों की पारी खेली. श्रीलंकाई गेंदबाज, भारतीय बल्‍लेबाजों पर कोई असर छोड़ने में नाकाम रहे. मैच के प्रारंभिक दिन  विजय और पुजारा ने इसके बाद खेल समाप्ति तक स्‍कोर एक विकेट पर 11 रन तक पहुंचा दिया था,



श्रीलंका की टीम ने पहली पारी में 205 रन बनाए थे. टीम की ओर से कप्‍तान दिनेश चंदीमल और ओपनर दिमुथ करुणारत्‍ने ने हाफसेंचुरी बनाई थी, लेकिन अन्‍य बल्‍लेबाज भारत के गेंदबाजों का विश्‍वास के साथ कामना करने में नाकामयाब रहे थे. भारत की ओर से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक चार विकेट लिए थे.रवींद्र जडेजा और ईशांत शर्मा के खाते में तीन-तीन विकेट आए.


news in hindi, hind news, all news hindi, latest news, latest hindi news, latest news updates in hindi, hindi samachar, hindi samachar paper, hindi samachar latest, today news in hindi, hindi news today live, hindi news live, top news today in hindi, hindi news papers, hindi newspapers, newspaper in hindi, hindi news papers online, all hindi news papers, hindi newspapers and news sites, aaj tak hindi news, online hindi news, breaking news in hindi, hindi breaking news, hindi news sites, hindi news website, web hindi news, taja news hindi, daily news hindi, recent news in hindi, recent hindi news,


इसे भी पढ़िएएक बेहतरीन हिंदी न्यूज पोर्टल कैसा हो?

न्यूज, लेख यहाँ ढूंढिए...

No comments:

Post a Comment

News by Topic...

States (2335) Politics (2131) India (1318) international (1053) sports (920) entertainment (741) Controversy (585) economy (148) articles (120) religion (106) Social (50) career (43) mithilesh2020 (36) hindi news (29) top5 (23) narendra modi (10) images (8) others (8) Stories (2)

Follow by Email

News Archive

Contact Form

Name

Email *

Message *

Translate

WEBSITE BY...


क्या आप भी न्यूज, व्यूज या अन्य पोर्टल बनवाने के इच्छुक हैं? फोन करें

 मिथिलेश को: 99900 89080