Latest News

Monday, 25 December 2017

2017 के हमारे स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर हैं विराट कोहली - virat kohli sports person of the year 2017



नई दिल्ली: भारत में क्रिकेट को एक धर्म की तरह माना जाता है. क्रिकेट के सबसे बड़े चेहरे के पीछे पूरा देश चलता है, हर कोई उसका दीवाना होता है. साल 2017 में भी एक क्रिकेटर के लिए ये खुमारी और दीवानगी लगातार बरकरार रही. वो हैं भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली. शायद इसी दीवानगी के कारण ही विराट कोहली दिन प्रति दिन एक बेहतर बल्लेबाज और कप्तान बनकर उभर रहे हैं. 2017 के हमारे स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर भी वो ही हैं.

ये साल पूरी तरह से विराट कोहली के नाम ही रहा. साल की शुरुआत हुई उन्हें पूर्ण रूप से सभी फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी के साथ और साल का अंत हुआ उनकी शादी के साथ. विराट ने दिसंबर के शुरुआती दिनों में ही बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा से ब्याह रचाया. खेल की बात करें तो चाहे हो वो वनडे हो, टी-20 या फिर टेस्ट विराट का बल्ला, विराट का कप्तानी का दिमाग का हर जगह बोलबाला रहा है. विराट ने हर रिकॉर्ड को अपने नाम किया है.

साल के बीच में कोच मुद्दे को लेकर कुछ खटास आई, इस दौरान विराट की आलोचना भी की गई. लेकिन विराट के बल्ले ने सभी आलोचकों का मुंह शांत कर दिया. विराट 2017 में एक सफल बल्लेबाज, सफल कप्तान बनकर उभरे, उनकी इस काबिलियत को क्रिकेट की सबसे बड़ी मैग्ज़ीन कही जाने वाले विस्डन ने भी सम्मानित किया. विस्डन ने विराट को अपनी मैग्जीन के कवर पर जगह दी. ऐसा करने वाले विराट पूर्व महान खिलाड़ी सचिन के बाद दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने.



अगर आंकड़ों की बात करें तो विराट कोहली ने इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक 2818 रन बनाए. एक कैलेंडर ईयर में किसी भी भारतीय के द्वारा बनाए गए ये अभी तक के सबसे ज्यादा रन हैं. एक कैलेंडर ईयर में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक रन बनाने के मामले में कोहली दुनिया में तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे आगे अब सिर्फ श्रीलंका के कुमार संगकारा और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग ही रह गए थे.




अगर टेस्ट मैचों के प्रदर्शन की बात करें तो विराट कोहली का बल्ला पूरे साल बोला है. उन्होंने इस साल तीन दोहरे शतक ठोक डाले. कोहली के टेस्ट मैचों में कुल 6 दोहरे शतक हो गए हैं, ये सभी शतक उन्होंने बतौर कप्तान मारे हैं. बतौर कप्तान दोहरे शतक जड़ने वालों में कोहली दुनिया में नंबर एक पर पहुंच गए हैं.

हाल ही में खेली गई श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में उन्होंने लगातार दो पारियों में दो दोहरे शतक जड़े जो भी एक रिकॉर्ड ही है. किसी भी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा दोहरे शतक जड़ने के मामले में कोहली ने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली है. हालांकि, ये दोनों खिलाड़ी अब संन्यास ले चुके हैं इसका मतलब कोहली जल्द ही इनसे भी आगे निकल सकते हैं. साथ ही कोहली ने जो 6 दोहरे शतक जड़े हैं वो इन दोनों बल्लेबाजों से काफी कम टेस्ट मैच खेल कर जड़े हैं.   


कोहली ने हाल ही में खेली गई श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में 610 रन बनाए. एक तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ में ये किसी भी भारतीय के द्वारा बनाया गया सबसे ज्यादा स्कोर है. इसके अलावा ये तीसरी बार था जब विराट ने एक सीरीज़ में 600 से अधिक रन बनाए हो. उनसे पहले सुनील गावस्कर और राहुल द्रविड़ ने ये कारनामा दो-दो बार किया था.


टेस्ट मैचों के अलावा वनडे क्रिकेट में भी विराट कोहली का दबदबा रहा. 2017 में वनडे क्रिकेट में वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. उन्होंने सर्वाधिक 26 मैचों में 1460 रन बनाए, इस दौरान उनका औसत 76 से भी ऊपर का रहा. कोहली ने इस साल वनडे में 6 शतक और 7 अर्धशतक जड़े.


इस साल विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 15000 रन भी पूरे किए. विराट सबसे तेज ऐसा कारनामा करने वाले खिलाड़ी बने थे. इसके अलावा वह ऐसा करने वाले एक मात्र ऐसे खिलाड़ी रहे जिनका तीनों फॉर्मेट में 50 से अधिक औसत है.



शतक के मामले में वनडे क्रिकेट में विराट कोहली अब दूसरे नंबर के बल्लेबाज हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग को पछाड़ दिया है. विराट कोहली के वनडे में अब 32 शतक हैं, उनसे आगे अब सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही हैं. जिनके वनडे क्रिकेट में 51 शतक हैं.

बल्लेबाजी के अलावा इस साल विराट कोहली ने अपने आप को एक बेहतर कप्तान के रूप में भी पेश किया है. फिर चाहे वह वनडे हो या टेस्ट मैच. इस साल टेस्ट मैचों में विराट कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. भारत ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीत कर एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया था. भारत की लगातार 9वीं टेस्ट सीरीज जीत रही. लगातार सीरीज जीत की बात करें, तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड रिकॉर्ड बराबरी कर ली. रिकी पोंटिंग की कप्तानी में कंगारू टीम ने 2005-08 के दौरान लगातार इतनी ही टेस्ट सीरीज जीती थी.



भारत ने आखिरी बार 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज गंवाई थी. उसके बाद से भारत की यह 10 वीं टेस्ट सीरीज रही. जिनमें से बांग्लादेश के खिलाफ एक ड्रॉ के बाद टीम इंडिया लगातार 9 सीरीज जीती. भारत के सीरीज जीत का सफर 2015 में शुरू हुआ था, जब विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने श्रीलंका को उसी की धरती पर 2-1 से मात दी थी.



रिकॉर्ड के अलावा कोहली के अलावा ये साल थोड़ी खटास भी लेकर आया. जून में चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान के हाथों हार के बाद टीम में विवाद हुआ. विवाद का कारण कप्तान विराट कोहली और तत्कालीन कोच अनिल कुंबले के बीच मनमुटाव. इसी कारण कुंबले ने कोच पद से इस्तीफा दे दिया था, जिससे सामने आया था कि विराट और कुंबले के बीच कुछ भी ठीक नहीं था.

विराट कोहली लगातार रवि शास्त्री को कोच बनाने की ज़िद पर अड़े थे. इस विवाद के दौरान विराट कोहली की काफी आलोचना हुई, मीडिया और पूर्व खिलाड़ियों ने कोहली के रवैये को गलत ठहराया. जिसके बाद कुछ बड़े चेहरों ने टीम इंडिया के कोच पद के लिए इंटरव्यू भी दिया. पर अंत में कप्तान विराट कोहली की ही चली, और रवि शास्त्री टीम इंडिया के कोच बने.


साल 2017 अलविदा कह चुका है. अब बारी 2018 की है, उसके बाद 2019 का वर्ल्ड कप है. सभी देशवासियों को अपने जोशीले कप्तान से उम्मीद है कि वर्ल्ड कप भारत ही जीतेगा. विराट को उनकी शादी और आने वाले साल के लिए बधाई.



news in hindi, hind news, all news hindi, latest news, latest hindi news, latest news updates in hindi, hindi samachar, hindi samachar paper, hindi samachar latest, today news in hindi, hindi news today live, hindi news live, top news today in hindi, hindi news papers, hindi newspapers, newspaper in hindi, hindi news papers online, all hindi news papers, hindi newspapers and news sites, aaj tak hindi news, online hindi news, breaking news in hindi, hindi breaking news, hindi news sites, hindi news website, web hindi news, taja news hindi, daily news hindi, recent news in hindi, recent hindi news,


इसे भी पढ़िएएक बेहतरीन हिंदी न्यूज पोर्टल कैसा हो?

न्यूज, लेख यहाँ ढूंढिए...

No comments:

Post a Comment

News by Topic...

States (2335) Politics (2131) India (1318) international (1053) sports (920) entertainment (741) Controversy (585) economy (148) articles (120) religion (106) Social (50) career (43) mithilesh2020 (36) hindi news (29) top5 (23) narendra modi (10) images (8) others (8) Stories (2)

Follow by Email

News Archive

Contact Form

Name

Email *

Message *

Translate

WEBSITE BY...


क्या आप भी न्यूज, व्यूज या अन्य पोर्टल बनवाने के इच्छुक हैं? फोन करें

 मिथिलेश को: 99900 89080