Latest News

Monday, 19 February 2018

पीएनबी के एलओयू के लिए जरूरी सभी लॉग इन पासवर्ड थे नीरव मोदी के पास - pnb scam nirav modi team have pnb 5 password say cbi sources



नई दिल्ली. हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसकी कंपनी के हाथों 11 हजार 400 करोड़ रुपए गंवाने वाला पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की बड़ी लापरवाही सामने आई है. नीरव मोदी के लोगों को पीएनबी के कंप्यूटर सिस्टम पासवर्ड मालूम था, जिससे वे बिना किसी रुकावट के वे इसे यूज करते थे. जांच में पता चला है कि लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) के लिए जरूरी सभी लॉग इन-पासवर्ड उनके पास थे. पीएनबी के पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्‌टी, सीडब्ल्यूओ मनोज खरात और नीरव के आधिकारिक हस्ताक्षर करने वाले हेमंत भट्ट ने पूछताछ में सीबीआई के सामने ये खुलासा किया है.

देश के सबसे बड़े बैंक घोटाला के आरोपी नीरव मोदी के पार्टनर और रिश्ते में मोदी के मामा मेहुल चोकसी के रायपुर स्थित शो-रूम में शनिवार देर रात ईडी ने छापा मारा. ईडी की 12 सदस्यीय टीम ने पूरी रात यहां तलाशी ली और करीब एक करोड़ 27 लाख रुपये के जेवरात जब्त किए. ईडी की इस कार्रवाई की जानकारी शहर के किसी भी अधिकारी को नहीं थी.


सूत्रों के अनुसार, ईडी ने शनिवार रात अंबुजा मॉल स्थित शॉपर्स स्टॉप स्थित गीतांजलि ज्वैलर्स में छापा मारकर लगभग 1.27 करोड़ रुपये के जेवरात जब्त किए. ईडी की 12 सदस्यीय टीम रात 10.30 बजे दुकान में पहुंची. यह शोरूम मेहुल चोकसी का है. इसका संचालन कुंदल दत्ता करता है. सूत्रों ने बताया कि यहां से 2.5 करोड़ रुपये के हीरे के जेवरात और अन्य कीमती नग जब्त किए गए हैं.

ईडी ने स्पष्ट किया कि जब्त सामान की कीमत शोरूम स्टोर की स्टॉक वैल्यू से तय की गई है. कंपनी इसी कीमत पर खरीद दिखाती है. जब्त सामानों का स्वतंत्र मूल्यांकन भी कराया जा रहा है.



 इस घोटाले में गिरफ्तार किए गए पंजाब नेशनल बैंक के तीन अधिकारियों को सीबीआई की विशेष अदालत ने 3 मार्च तक के लिए सीबीआई की हिरासत में भेज दिया है. जांच एजेंसी इस अधिकारियों से घोटाले के और राज उगबाने की कोशिश कर रही है. सीबीआई ने मुंबई की एक शाखा के 6 अधिकारियों से भी पूछताछ शुरू कर दी है. उधर, इनकम टैक्स विभाग ने नीरव मोदी के गीतांजलि ग्रुप के 9 खाते सीज कर दिए हैं. इनमें करीब 81 लाख रुपये बताए गए हैं.



इस घोटाले में सीबीआई ने पीएनबी के रिटायर्ड डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी, मनोज करात, हेमंत भट् को गिरफ्तार कर विशेष अदालत में पेश किया था. सीबीआई की विशेष कोर्ट से इन तीनों की 14 दिन के लिए जांच एजेंसी की रिमांड पर भेज दिया है.  इन तीनों अधिकारियों के खिलाफ 8 मामलों में 280 करोड़ के गबन के मामले दर्ज हैं. सीबीआई ने कहा कि पहले FIR में अब करीब 6,498 करोड़ रुपये की राशि की जांच की जाएगी, जो शेट्टी और खराट द्वारा कथित तौर पर फर्जी तरीके से 150 साख पत्र जारी करने से जुड़ी है.



सीबीआई ने कहा कि गीतांजलि समूह की कंपनियों के 10 निदेशकों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता व भ्रष्टाचार निरोध अधिनियम के तहत आपराधिक साजिश रचने व धोखाधड़ी करने के आरोपों में एफआईआर दर्ज की गई है, जिसमें मुंबई के वालकेश्वर स्थित गीतांजलि जेम्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मेहुल चोकसी भी शामिल हैं.


उधर, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को देशभर में 21 जगहों पर छापेमारी कर 25 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त कीं. ईडी के प्रवक्ता अनिल रावल ने बताया कि ईडी ने नीरव मोदी मामले में देशभर में 21 जगहों की तलाशी ली और 25 करोड़ रुपये मूल्य के हीरा, सोना, कीमती पत्थर और जेवरात जब्त किए. अब तक इस मामले में 5,674 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की जा चुकी हैं.



शुक्रवार को 35 जगहों पर छापेमारी की गई, जिसमें 549 करोड़ रुपये मूल्य के हीरा, सोना और जेवरात जब्त किए गए. अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मुंबई स्थित उनकी कंपनी डायमंड आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट्स और स्टेलर डायमंड के कथित फर्जीवाड़े के उजागर होने के बाद ईडी ने गुरुवार को धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज की थी. मुंबई में आभूषण कारोबारी की छह संपत्तियां सील कर दी गई हैं.  मध्य प्रदेश में ईडी ने नक्षत्र ज्वैलर्स में छापा मार कर 2.30 करोड़ के हीरे बरामद किए हैं.


news in hindi, hind news, all news hindi, latest news, latest hindi news, latest news updates in hindi, hindi samachar, hindi samachar paper, hindi samachar latest, today news in hindi, hindi news today live, hindi news live, top news today in hindi, hindi news papers, hindi newspapers, newspaper in hindi, hindi news papers online, all hindi news papers, hindi newspapers and news sites, aaj tak hindi news, online hindi news, breaking news in hindi, hindi breaking news, hindi news sites, hindi news website, web hindi news, taja news hindi, daily news hindi, recent news in hindi, recent hindi news,


इसे भी पढ़िएएक बेहतरीन हिंदी न्यूज पोर्टल कैसा हो?

न्यूज, लेख यहाँ ढूंढिए...

No comments:

Post a Comment

News by Topic...

States (2335) Politics (2131) India (1318) international (1053) sports (920) entertainment (741) Controversy (585) economy (148) articles (120) religion (106) Social (50) career (43) mithilesh2020 (36) hindi news (29) top5 (23) narendra modi (10) images (8) others (8) Stories (2)

Follow by Email

News Archive

Contact Form

Name

Email *

Message *

Translate

WEBSITE BY...


क्या आप भी न्यूज, व्यूज या अन्य पोर्टल बनवाने के इच्छुक हैं? फोन करें

 मिथिलेश को: 99900 89080