Latest News

Monday, 19 March 2018

दिनेश कार्तिक के छक्‍के की बदौलत निधास ट्रॉफी चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया भारतीय टीम ने - india vs bangladesh t20 match live at colombo nidahas trophy final



कोलंबो: निधास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी20 सीरीज में भारतीय टीम ने दिनेश कार्तिक के आखिरी गेंद पर लगाए गए छक्‍के की बदौलत बांग्‍लादेश के खिलाफ 4 विकेट से जीत हासिल की. इस जीत के सहारे टीम इंडिया ने न केवल निधास ट्रॉफी चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया बल्कि बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 में अजेय रहने का अपना रिकॉर्ड बरकरार रखा. बांग्‍लादेश के खिलाड़ि‍यों के अहंकार को चूर-चूर करते हुए रोहित शर्मा बिग्रेड ने यह जीत हासिल की है. भारत के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए बांग्‍लादेश टीम ने सब्‍बीर रहमान (77 रन, 50 गेंद, 7 चौके और चार छक्‍के) की आतिशी पारी की मदद से  20 ओवर में 8 विकेट खोकर 166 रन बनाए. जवाब में लक्ष्‍य का पीछा करते हुए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने तेज शुरुआत की लेकिन टीम लगातार विकेट गंवाती रही. कप्‍तान रोहित शर्मा (56 रन, 42 गेंद, चार चौके, तीन छक्‍के) टॉप स्‍कोरर रहे. रोहित की इस पारी के बावजूद भारतीय जीत के हीरो दिनेश कार्तिक साबित हुए. उन्‍होंने महज आठ गेंदों पर नाबाद 29 रन (दो चौके, तीन छक्‍के) जड़ते हुए भारत को लगभग असंभव मानी जाने वाली जीत तक पहुंचा दिया. आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए 12 रन की दरकार थी. सौम्‍य सरकार की ओर से फेंके गए इस ओवर की आखिरी गेंद पर छक्‍का जमाते हुए कार्तिक ने बांग्‍लादेशी खेमे को निराशा की गर्त में पहुंचा दिया. कार्तिक को उनकी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया जबकि पूरे टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी करने वाले वाशिंगटन सुंदर मैन ऑफ द सीरीज रहे.





बांग्‍लादेश की ओर से पहला ओवर स्पिनर शाकिब अल हसन ने फेंका जिसमें रोहित शर्मा के चौके सहित 7 रन बने. दूसरे ओवर में मेहंदी हसन गेंदबाजी के लिए आए, जिसकी तीसरी गेंद पर रोहित शर्मा ने छक्‍का और चौथी गेंद पर चौका और पांचवीं गेंद पर फिर छक्‍का जमा दिया. इस ओवर में 17 रन बने.पारी के तीसरे ओवर में धवन ने शाकिब को छक्‍का जमाया.हालांकि इसी ओवर में शिखर (10 रन, 7 गेंद, एक छक्‍का) आउट हो गए. उनका कैच अतिरिक्‍त खिलाड़ी ए. हक ने लपका.पारी के चौथे ओवर में सुरेश रैना (0)भी आउट हो गए. रुबेल की इस गेंद को अम्‍पायर ने वाइड करार दिया था लेकिन रहीम ने विकेट के पीछे कैच की अपील की जिसे थर्ड अम्‍पायर ने सही पाया और रैना को पेवेलियन लौटना पड़ा. रैना की जगह केएल राहुल बैटिंग के लिए आए.पारी के पांचवें ओवर में रोहित ने नजमुल इस्‍लाम को चौका और फिर छक्‍का लगाकर भारतीय प्रशंसकों को फिर जश्‍न मनाने का मौका दिया.5 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर दो विकेट खोकर 48 रन था.पारी के सातवें ओवर में राहुल ने शाकिब की गेंद पर छक्‍का जमाया, इस ओवर में 11 रन बने.रुबेल की ओर से फेंका गया अगला ओवर बांग्‍लादेश के लिहाज से अच्‍छा रहा, इसमें केवल 5 रन ही बने.पारी के 10वें ओवर में राहुल (24 रन, 14 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) भी विदा हो गए. उनका कैच डीप स्‍क्‍वेयर लेग पर सब्‍बीर रहमान ने लपका. 10 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट पर 84 रन था.

राहुल की जगह मनीष पांडे बैटिंग के लिए आए. पारी का 11वां ओवर कप्‍तान शाकिब लेकर आए, इस ओवर में महज 2 रन बने.12वें ओवर में नजमुल की गेंद पर सिंगल लेकर रोहित ने अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 35 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और तीन छक्‍के लगाए.तीन विकेट गिरने के कारण भारत की रन गति लगातार नीचे आ रही थी और लगभग सारी उम्‍मीद सेट हो चुके रोहित शर्मा पर टिकी हुई थीं. पारी का 13वां ओवर मुस्‍तफिजुर ने फेंका जिसमें केवल छह रन बने.पारी के 14वें ओवर में रोहित शर्मा (56 रन, 42 गेंद, चार चौके, तीन छक्‍के) के आउट होने से भारत की रही-सही उम्‍मीदें भी खत्‍म होती नजर आईं. रोहित का कैच लांग आन पर महमूदुल्‍लाह ने लपका. रोहित के आउट होने के बाद विजय शंकर को प्रमोट करते हुए बैटिंग के लिए भेजा गया.ओवर तेजी से निकलते जा रहे थे और टीम इंडिया मुश्किल में फंसी नजर आ रही थी. पारी के 15वें ओवर में मनीष पांडे ने सौम्‍य सरकार की लगातार गेंदों पर चौके लगाए. 15 ओवर के बाद स्‍कोर चार विकेट पर 115 रन था.पारी के 16वें ओवर में भारतीय बल्‍लेबाजों ने 8 रन बनाए.सौम्‍य सरकार की ओर से फेंके गए पारी के 17वें ओवर में भारत के खाते में 9 रन आए.पारी के 16वें ओवर में भारतीय बल्‍लेबाजों ने 8 रन बनाए. सौम्‍य सरकार की ओर से फेंके गए पारी के 17वें ओवर में भारत के खाते में 9 रन आए. पारी के 18वें ओवर में केवल एक रन बना और इसमें मनीष पांडे (28) को आउट होना पड़ा. मनीष का कैच मुस्‍तफिजुर की गेंद पर सब्‍बीर रहमान ने लपका.


नए बल्‍लेबाज दिनेश कार्तिक के आते ही मैच में रोमांच फिर से आ गया. पारी के 19वें ओवर में कार्तिक ने रुबेल हुसैन को पहली तीन गेंदों पर छक्‍का, चौका और फिर छक्‍का लगाया. तीन गेंदों पर ही 16 रन बन गए थे और मैच में भारत की उम्‍मीदें फिर जीवंत होने लगी थीं. पांचवीं गेंद पर कार्तिक ने दो रन लिए. आखिरी गेंद पर चौका जड़ते हुए कार्तिक ने इस ओवर को पूरी तरह भारत का बना दिया. ओवर में 22 रन बने.आखिरी ओवर में भारत को 12 रन चाहिए थे. सौम्‍य सरकार की ओर से फेंके गए इस ओवर की पांचवीं गेंद पर भारतीय टीम ने विजय शंकर का विकेट गंवाया. आउट होने के पहले विजय ने इस ओवर की चौथी गेंद पर चौका लगाया था. अंतिम गेंद पर भारत को 5 रन की दरकार थी लेकिन कार्तिक ने मियांदाद शैली में छक्‍का जमाते हुए भारत को यादगार जीत दिला दी. कार्तिक 29 (8 गेंद, 2 चौके, तीन छक्‍के) और वाशिंगटन सुंदर बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे.

विकेट पतन: 32-1 (धवन, 2.4), 32-2 (रैना, 3.3),83-3 (राहुल, 9.3),98-4 (रोहित शर्मा, 13.2),133-5 (पांडे, 17.6), 162-6 (विजय शंकर, 19.5)

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पहला ओवर तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने फेंका जिसकी अंतिम गेंद पर तमीम इकबाल ने चौका लगाया. ओवर में 9  रन बने.दूसरा ओवर ऑफ ब्रेक बॉलर वाशिंगटन सुंदर ने फेंका जिसकी तीसरी ही गेंद पर तमीम के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील हुई. ओवर में 4 रन बने.पारी के तीसरे ओवर में लिटन ने जयदेव को छक्‍का लगाते हुए हाथ खोले. महंगे साबित हुए इस ओवर में 13  रन बने.पांचवें ओवर में बॉलिंग के लिए आए लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने तमीम इकबाल (15) को बाउंड्री पर शारदुल ठाकुर से कैच कराकर बांग्‍लादेश को दूसरा झटका दिया. चहल ने इस ओवर की अपनी आखिरी गेंद पर सौम्‍य सरकार (1)को भी धवन से कैच करा दिया. पांच ओवर तक बांग्‍लादेश के तीन विकेट गिर चुके थे और स्‍कोर 33 रन था.छठे ओवर में शारदुल ठाकुर गेंदबाजी के लिए आए. इस ओवर में 7 रन बने.तीन विकेट जल्‍दी गिरने से बांग्‍लादेश की रनगति पर कुछ ब्रेक लग गया था. पारी का 7वां ओवर चहल ने फेंका.8वें ओवर में विजय शंकर को गेंदबाजी पर लाया गया. उनकी दूसरी गेंद पर सब्‍बीर ने छक्‍का और अगली गेंद पर चौका लगाया. ओवर में 14 रन बने.पारी का 9वां ओवर किफायती रहा. चहल के इस ओवर में केवल 4 रन बने.10 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट पर 68 रन था.

पारी के 11वें ओवर में चहल ने खतरनाक मुशफिकुकर रहीम (9) को विजय शंकर के हाथों कैच करा दिया. चहल का यह तीसरा विकेट रहा.इस ओवर में केवल 4 रन बने.विजय शंकर की ओर से फेंके गए अगले ओवर में 10 रन बने.रोहित शर्मा पारी के 14वें ओवर में शारदुल को गेंदबाजी के लिए लाए. लेकिन इस ओवर की पहली दो गेंदों पर सब्‍बीर ने चौके जमा दिए. इसी ओवर में बांग्‍लादेश के 100 रन पूरे हुए.बांग्‍लादेश का 5वां विकेट महमूदुल्‍लाह (21)के रूप में गिरा जो कार्तिक और विजय शंकर के जुगलबंदी के कारण रन आउट हुए.अगले ओवर में सब्‍बीर ने बेहतरीन अर्धशतक पूरा किया.  इस दौरान उन्‍होंने 37 गेंदों का सामना कर पांच चौके और दो छक्‍के लगाए.अगले ओवर में सब्‍बीर ने बेहतरीन अर्धशतक पूरा किया.  इस दौरान उन्‍होंने 37 गेंदों का सामना कर पांच चौके और दो छक्‍के लगाए. सुंदर की ओर से फेंके गए पारी के 16वें ओवर में 10 रन बने. अगले ओवर में सब्‍बीर ने विजय शंकर को दो छक्‍के जमा दिए. हालांकि इस ओवर में कप्‍तान शाकिब (7) को रन आउट होकर पेवेलियन लौटना पड़ा.विकेटों के इस पतन के बावजूद सब्‍बीर की शानदार बल्‍लेबाजी जारी थी. उन्‍होंने शारदुल की ओर से फेंके गए पारी के 18वें ओवर में दो चौके जमा दिए.अंतिम ओवर शारदुल ने फेंका जिसकी पहली गेंद पर मेहदी ने चौका और फिर अगली ही गेंद पर छक्‍का जमा दिया. चौथी गेंद पर भी छक्‍का लगा. ओवर में  18 रन बने. मेहदी हसन 7 गेंद पर 19 और मुस्‍तफिजुर रहमान बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. बांग्‍लादेश ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 166 रन बनाए.भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सर्वाधिक तीन और जयदेव उनादकट ने दो विकेट लिए. सुंदर को एक विकेट मिला जबकि दो बल्‍लेबाज रन आउट हुए.

विकेट पतन: 27-1 (लिटन, 3.2), 27-2 (तमीम, 4.2), 33-3 (सरकार, 4.6), 68-4 (रहीम, 10.1),104-5 (महमूदुल्‍लाह , 14.2), 133-6 (शाकिब, 16.5),147-7 (सब्‍बीर, 18.2), 148-8 (रुबेल, 18.3)


मैच में भारतीय टीम ने मोहम्‍मद सिराज के स्‍थान पर जयदेव उनादकट को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया. बांग्‍लादेश के ही खिलाफ पिछले मैच में सिराज बेहद महंगे साबित हुए थे. दूसरी ओर बांग्‍लादेश ने वही टीम बरकरार रखी जिसने श्रीलंका के खिलाफ मैच में रोमांचक जीत हासिल की थी.


news in hindi, hind news, all news hindi, latest news, latest hindi news, latest news updates in hindi, hindi samachar, hindi samachar paper, hindi samachar latest, today news in hindi, hindi news today live, hindi news live, top news today in hindi, hindi news papers, hindi newspapers, newspaper in hindi, hindi news papers online, all hindi news papers, hindi newspapers and news sites, aaj tak hindi news, online hindi news, breaking news in hindi, hindi breaking news, hindi news sites, hindi news website, web hindi news, taja news hindi, daily news hindi, recent news in hindi, recent hindi news,


इसे भी पढ़िएएक बेहतरीन हिंदी न्यूज पोर्टल कैसा हो?

न्यूज, लेख यहाँ ढूंढिए...

No comments:

Post a Comment

News by Topic...

States (2335) Politics (2131) India (1318) international (1053) sports (920) entertainment (741) Controversy (585) economy (148) articles (120) religion (106) Social (50) career (43) mithilesh2020 (36) hindi news (29) top5 (23) narendra modi (10) images (8) others (8) Stories (2)

Follow by Email

News Archive

Contact Form

Name

Email *

Message *

Translate

WEBSITE BY...


क्या आप भी न्यूज, व्यूज या अन्य पोर्टल बनवाने के इच्छुक हैं? फोन करें

 मिथिलेश को: 99900 89080